Home BLOGGING China to play crucial role in artificial intelligence, says Sundar Pichai Google

China to play crucial role in artificial intelligence, says Sundar Pichai Google

1542
0
SHARE
Google ai

कृत्रिम बुद्धि में चीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, सुंदर पिचाई कहते हैं

2010 में, Google ने चीन के इंटरनेट सेंसर के साथ खोज परिणामों को सेंसर करने से इंकार कर दिया और बाद में पहुंच को अवरूद्ध कर दिया

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने बुधवार को नई दिल्ली में ‘डिजिटल अनलॉक’ कौशल कार्यक्रम की घोषणा के लिए एक घटना में बोलते हुए कहा गुगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को उम्मीद है कि कृत्रिम बुद्धि में चीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा क्योंकि वह देश में खोज विशालकाय कर्मचारियों का विस्तार कर रही है, यहां तक कि इसकी कई सेवाओं को अवरुद्ध कर दिया गया है।

“चीन पहले से ही एक बड़ा हिस्सा कैसे खेल रहा है बीजिंग में चीन के वार्षिक विकास विकास मंच में पिकाई ने कहा, “जब हम एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो हम बेहतर विचारों को तेजी से प्राप्त करते हैं।”

गूगल ने चीनी स्टार्टअप्स में निवेश किया है, टेनेंट होल्डिंग्स लिमिटेड के साथ पेटेंट गठबंधन बना दिया है। और खोज और ई-मेल जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं के बावजूद देश में इसके TensorFlow एआई उपकरण को आगे बढ़ाते हुए अवरुद्ध कर रहे हैं।

Google

माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने हाल ही में बीजिंग में एक शोध प्रयोगशाला खोल दी, जो कि एक खिलने वाला क्षेत्र था, लेकिन चीन और अमेरिका के बीच तनाव के केंद्र में एक था।

“हम वहां पहले से ही एक छोटी सी टीम को अनुसंधान कर रहे हैं और आगे देख रहे हैं यह विस्तार करने के लिए, “उन्होंने सम्मेलन में एक श्रोताओं को बताया जिसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और एप्पल के सीईओ टिम कुक सहित अधिकारियों ने भाग लिया था।

2010 में, Google ने चीन के इंटरनेट सेंसर के साथ खोज परिणामों को सेंसर करने से इनकार कर दिया था। अब Google और Facebook Inc. विदेशी दिग्गजों में से एक है जो नियमित रूप से पक्ष बनाने और लाभप्रद बाजार तक पहुंच हासिल करने के प्रयास में यात्रा करते हैं।

चीन के बढ़ते कौशल को स्पष्ट करने के लिए, पिचई ने पॉडकास्ट सेवा को स्थानीय बॉक्स के उदाहरण के रूप में दिखाया, जो कि अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

Google की प्रयोगशाला इसकी क्लाउड यूनिट, और कंपनी ने सुझाव दिया है कि अगर यह अनुमति दी जाती है तो वह व्यवसाय के साथ मुख्य भूमि चीन में प्रवेश करने के लिए खुला है।

Google सीईओ (आश्चर्यजनक रूप से) चीन में के साथ प्रभावित है

गुगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने चीन में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और बीजिंग के अग्रणी अधिकारियों द्वारा भाग लेने वाले मंच के दौरान चीन में एआई के साथ कैसे प्रभावित किया है।

बीजिंग में वार्षिक चीन डेवलपमेंट फ़ोरम में पिचई ने कहा, “चीन पहले से ही एक बड़ी भूमिका निभा रहा है कि कैसे एआई हमारे वायदा को आकार देगा।” “जब हम एक साथ मिलकर निर्माण करते हैं, तो हम बेहतर विचारों को तेजी से प्राप्त करते हैं।”

Google यह एकत्रित किए गए विशाल मात्रा के डेटा के लिए जाना जाता है, और ऐसे बड़े पूल जानकारी तक पहुंचने वाली शक्तिशाली सेवाएं सक्षम बनाता है कंपनी की अधिकांश परियोजनाएं अब ऐसे डेटा पर प्रशिक्षित मशीन सीखने के मॉडल पर भरोसा करती हैं।

 

Read More Technology, Sports , Trending etc news Click here

 

चीन की डेटा संग्रह के लिए इसकी सराहनीय दृष्टिकोण के लिए एक प्रतिष्ठा है, जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता के लिए खराब है, लेकिन एआई कंपनियों के लिए अच्छा है जो इस जानकारी पर भरोसा करते हैं।

ज्यादातर पश्चिमी देशों में, विशेष रूप से यूरोप में, डेटा के संबंध में बहुत सख्त नियम हैं जो इन क्षेत्रों में कंपनियों को एक प्रतिस्पर्धी नुकसान में डालता है।

निस्संदेह Google अपने डेटा संग्रह के लिए आकर्षक चीनी बाजार के लिए अप्रत्याशित पहुंच हासिल करना चाहेगा हालांकि, परिणामस्वरूप सेंसर करने से इनकार करने के बाद कंपनी को चीन में अपने खोज इंजन के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डेटा के अन्य कुख्यात कलेक्टर के साथ, फेसबुक, Google के अधिकारियों ने नियमित रूप से पहुंच प्राप्त करने के प्रयास में चीन का दौरा किया है।

कंपनी ने हाल ही में बीजिंग में एक शोध प्रयोगशाला खोल दी है, जो कि एआई पर केंद्रित है और अक्सर चीनी स्टार्टअप्स में निवेश करती है। पिचई संकेत देते हैं कि यह चीन में Google की कहानी की शुरूआत है।

उन्होंने कहा, “हम पहले से ही एक छोटी सी टीम को वहां शोध कर रहे हैं, और इसे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं,” उन्होंने सम्मेलन दर्शकों को बताया।

पिचई ने कास्ट बॉक्स का इस्तेमाल किया, एक पूर्व चीनी कर्मचारी द्वारा बनाई गई एक सफल चीनी पॉडकास्ट सेवा जिसने 13 लाख डॉलर जुटाए, जो कि स्थानीय ऐप का एक उदाहरण है जो अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

क्या आपको लगता है कि चीन एआई में दुनिया का नेतृत्व करेगा? हमें टिप्पणियों ( Comment ) में बताएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here